Wednesday, October 26, 2011

वीडियो में देखें तुर्की में भूकंप के बाद मलबों में जिंदगी की तलाश

अंकारा,(26/10/2011)(Tehelkanews)

तुर्की में रविवार को आए 7.2 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्‍या 200 को पार कर गई है। इसमें करीब 1000 लोगों के मारे जाने की आशंका है। संपत्ति का भी बड़ा नुकसान हुआ है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि तुर्की में रह रहे सभी भारतीय सुरक्षित हैं। अंकारा स्थित भारतीय दूतावास ने हेल्‍पलाइन नंबर भी शुरू किया है। ये नंबर हैं- : + 90 530 4403216 और + 90 530 3142200



तुर्की ने अपने पूर्व रणनीतिक सहयोगी इजरायल की ओर से मदद की पेशकश ठुकरा दी है। यह जानकारी खुद इजराइल के रक्षा मंत्री एहुद बराक ने दी है। एक टीवी चैनल ने बराक के हवाले से कहा है, 'मुझे लगता है कि तुर्की की सरकार हमारी मदद नहीं चाहती है। अभी उनका जवाब नकारात्‍मक है लेकिन यदि उन्‍हें और मदद की जरूरत पड़ी तो हम उनकी मदद के लिए हमेशा तैयार हैं।' तुर्की के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उन्‍हें दर्जनों देशों की तरफ से मदद की पेशकश मिली लेकिन उन्‍होंने अभी तक किसी की भी पेशकश कबूल नहीं की है।



गौरतलब है कि इजराइल और तुर्की के बीच रिश्‍ते उस वक्‍त कटु हो गए जब इजरायली कमांडो ने 2010 में गाजा पट्टी में एक छापेमारी के दौरान नौ तुर्की नागरिकों को मार गिराया था।



तुर्की के पूर्वी वान प्रांत में भूकंप रविवार को दोपहर 1:41 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 4:11 बजे) आया। इसका केंद्र वान शहर से 17 किमी की दूरी पर तबन्ली गांव में था। यह जमीन से 7.2 किमी नीचे केंद्रित था। भूकंप आने के तीन घंटों के भीतर आठ आफ्टरशॉक भी आए। वान और इसके समीप स्थित एर्किस शहर में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। कम से कम 217 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है। राहत एवं बचाव कार्य जारी है।



कांदिलि सिस्मोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के निदेशक मुस्तफा इरदिक ने इस्तांबुल में बताया, 'भूकंप में 500 से 1000 लोगों के मारे जाने का अनुमान है।' उपप्रधानमंत्री बसीर अताले ने बताया कि 75 हजार की आबादी वाले एर्किस में करीब 30 इमारतें ढह गईं। वहीं वान में 10 इमारतें मलबे में बदल गईं। तीन लाख 80 हजार की आबादी वाले वान शहर के हवाईअड्डे को भी नुकसान पहुंचा है। विमानों को अर्जुरुम प्रांत की ओर मोड़ दिया गया जो वान से करीब 400 किमी दूर है।



सरकारी टीवी चैनल के अनुसार, एर्किस के एक अस्पताल में 50 से अधिक शव लाए गए। टीवी पर एर्किस में जमींदोज हो चुकी आठ मंजिला इमारत के मलबे में लोगों को अपने परिजनों को खोजते हुए दिखाया गया। रोते हुए एक व्यक्ति ने कहा, 'मेरी बीवी और बच्चे अंदर हैं। मेरा चार महीने का बच्चा अंदर है।'



तुर्की विश्व के भूकंप के सबसे ज्यादा आशंका वाले क्षेत्रों में आता है। रविवार का झटका उस क्षेत्र में आया जो तुर्की में सबसे ज्यादा आशंका वाला इलाका माना जाता है। वान झील के आसपास का यह इलाका ईरान की सीमा से लगा हुआ है। 1999 में भी तुर्की में दो बड़े भूकंप आए थे। इनमें करीब 20 हजार लोग मारे गए थे।


News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker