Saturday, October 29, 2011

‘मौन’ पर भारी ‘हल्ला’, जितने लोग-उतनी निकल रही बात!

नई दिल्ली/रालेगण सिद्धि.,29/10/11 (प,प)



कोर कमेटी के प्रमुख सदस्यों पर वित्तीय कदाचार के आरोपों के बीच 16 अक्टूबर से मौनव्रत धारण कर चुके सामाजिक कार्यकर्ता अण्णा हजारे ने संकेत दिए हैं कि उनकी टीम को जल्द ही विस्तार दिया जाएगा। इससे पहले टीम के दो अहम सदस्यों डॉ. कुमार विश्वास व मेधा पाटकर ने अण्णा से कोर कमेटी में बदलाव करने की अपील की।



भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए जनलोकपाल कानून बनाने की मांग को लेकर टीम अण्णा आंदोलन चला रही है। शनिवार को अण्णा की कोर कमेटी की बैठक अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाले पब्लिक कॉज रिसर्च फाउंडेशन (पीसीआरएफ) के गाजियाबाद के कौशांबी स्थित कार्यालय में होगी। टीम के सदस्यों पर कदाचार के आरोपों की पृष्ठभूमि में हो रही यह बैठक हंगामेदार रहने के आसार है। इसमें कमेटी को भंग किए जाने का प्रस्ताव भी चर्चा के लिए पेश हो सकता है।



टीम में बदलाव नहीं, विस्तार होगा



टीम के सदस्यों पर लग रहे आरोपों के बीच अण्णा ने 16 अक्टूबर से मौन व्रत धारण कर रखा है। उनके आधिकारिक ब्लॉगर राजू पारुलेकर ने शुक्रवार को कहा, टीम अण्णा में बदलाव नहीं होगा, बल्कि उसे विस्तार दिया जाएगा। विस्तारित टीम में कोई अध्यक्ष या उपाध्यक्ष नहीं होंगे। यह अखिल भारतीय स्तर का अराजनैतिक संगठन होगा। चुनाव व्यवस्था को पूरी तरह बदलने के उद्देश्य से यह काम करेगा। इसमें सभी अण्णा के स्वयंसेवक होंगे। अण्णा खुद को नेता नहीं मानते हैं। वे स्वयंसेवक हैं और इसी भूमिका में रहेंगे। टीम में 20 से 45 साल के युवक और युवतियों को स्वयंसेवक बनाया जाएगा।



हजारे की सेहत खराब होने की खबर गलत



अण्णा हजारे के निजी सचिव सुरेश पठारे ने अण्णा के स्वास्थ्य खराब होने संबंधी खबरों का खंडन किया है। उन्होंने कहा कि अण्णा की तबीयत ठीक है। वे अपना अनिश्चितकालीन मौन व्रत जारी रखेंगे। उन्होंने कहा, 'मुझे चैनलों पर यह देखकर आश्चर्य हुआ कि अण्णा का रक्तचाप बढ़ गया है। उनके पैरों में सूजन है। यह खबर बेबुनियाद है।



अण्णा बिल्कुल स्वस्थ हैं।' महाराष्ट्र सरकार के एक प्रतिनिधि मंडल ने रालेगण सिद्धि में उनसे गुरुवार को मुलाकात की। मौनव्रत खत्म करने का आग्रह भी किया, लेकिन अण्णा ने उनके इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। पठारे ने कहा कि हाल ही में टीम अण्णा के सदस्यों पर लगातार हमले हुए हैं। अण्णा पर इन हमलों का काफी असर हुआ है। वे इनसे राहत चाहते हैं। इसी वजह से उन्होंने 'आत्मशांति' के लिए मौनव्रत जारी रखने का फैसला किया है।



..तो भाजपा दूर रहेगी अन्ना के आंदोलन से : भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि यदि अण्णा हमारा समर्थन नहीं चाहते तो उनके आंदोलन से हम दूर रहेंगे। उन्होंने 'आउटलुक' पत्रिका को दिए साक्षात्कार में कहा, 'हम सिर्फ भीड़ के साथ फोटो खिंचवाने की राजनीति नहीं करते। यदि वे हमारा समर्थन चाहते हैं तो हम उन्हें समर्थन देंगे। लेकिन यदि वे नहीं चाहते तो हम दूर रहेंगे।'



अण्णा हजारे कहते रहे हैं कि वे भाजपा या संघ से समर्थन नहीं चाहते। इस पर गडकरी ने कहा, 'क्या हमने अण्णा के पास जाकर कुछ मांगा है? मैं दोहराता हूं कि बिना आमंत्रण के हम कहीं नहीं जाएंगे। हम किसी भी आंदोलन का श्रेय लेना नहीं चाहते।'



मेधा व कुमार विश्वास ने उठाई आवाज, राजेंद्र सिंह बरसे



आमूलचूल परिवर्तन हो



मेधा पाटकर ने कहा कि टीम अण्णा में आमूलचूल परिवर्तन की जरूरत है। यह कई आरोपों के घेरे में है। कोर समिति के कई सदस्यों को निशाना बनाया जा रहा है। बकौल मेधा, 'मैं नहीं सोचती कि कोई मतभेद है, लेकिन कई आरोपों के चलते और कोर समिति के सदस्यों को निशाना बनाए जाने से परिवर्तन जरूरी है। परिवर्तन के बारे में शनिवार की बैठक फैसला लेने के लिए बेहतर स्थिति में होगी।'



कमेटी निलंबित करें अण्णा



कुमार विश्वास ने अण्णा को पत्र लिखकर कोर कमेटी को स्थगित कर नई व्यवस्था बनाने की मांग की है। उन्होंने लिखा, 'आप इसे 121 करोड़ लोगों की हार्ड-कोर कमेटी में रूपांतरित कर दें।' कुमार विश्वास ने कहा, 'भ्रष्ट ताकतों' द्वारा कोर कमेटी के प्रमुख सदस्यों के खिलाफ निजी हमले इस बात का सबूत हैं कि ये लोग सशक्तलोकपाल के समर्थन में अभियान में शामिल लोगों को 'तटस्थ या आहत' करना चाहते हैं।



हजारे मकसद से भटके



टीम अण्णा के महत्वपूर्ण सदस्य रहे राजेंद्र सिंह का कहना है कि हजारे अपने मकसद से भटक गए हैं। आंदोलन को मीडिया से मिले समर्थन से टीम अण्णा के सदस्य घमंडी हो गए हैं। टीम अण्णा में सबसे खराब सदस्य किरण बेदी और अरविंद केजरीवाल हैं। दोनों घमंडी हैं। दोनों अधिकारी रहे हैं इसलिए लोगों पर रौब झाड़ना और अपनी बात थोपना उनकी आदत रही है। उसमें अच्छे लोगों के लिए कोई जगह नहीं है।



किरण बेदी के दो एनजीओ को नोटिस



- आयकर विभाग ने टीम अण्णा की सदस्य किरण बेदी के दो एनजीओ को नोटिस भेजकर पूछा है कि वे किसी व्यावसायिक गतिविधियों में लिप्त तो नहीं हैं? इंडिया विजन फाउंडेशन और नवज्योति इंडिया फाउंडेशन बेदी द्वारा स्थापित हैं।



- अरविंद केजरीवाल पर अण्णा के आंदोलन के लिए मिले चंदे को पीसीआरएफ के खाते में ट्रांसफर और हिसार के अभियान में खर्च करने का आरोप। केजरीवाल आयकर विभाग के बकाया वसूली नोटिस को लेकर भी विवादों में हैं।



- किरण बेदी ने आयोजकों से यात्रा व्यय के रूप में बढ़ा-चढ़ाकर बिल पेश किए। विवाद हुआ तो कहा कि आयोजकों को राशि लौटा देंगी।



- टीम अण्णा का साथ छोड़ चुके राजेंद्र सिंह और पीवी राजशेखर ने हिसार में टीम की सक्रियता पर भ्रष्ट नेता को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया है।



- वकील प्रशांत भूषण ने कश्मीर के मुद्दे पर जनमत संग्रह की पैरवी की थी। अण्णा हजारे सहित टीम के अन्य सदस्यों ने इस बयान से दूरी बनाई थी। बैठक में प्रस्ताव भी पारित किया था कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है।



- जस्टिस संतोष हेगड़े कई मुद्दों पर खुलकर टीम की आलोचना करते रहे हैं। गुरुवार को उन्होंने कहा, 'अण्णा की ताकत आम लोगों में निहित है, कोर कमेटी में नहीं। मैं भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में अण्णा से जुड़ा हूं। अन्य मुद्दों पर मेरा कोई लेना-देना नहीं है।'



- आंदोलन के दौरान टीम अण्णा के सदस्य रहे स्वामी अग्निवेश के कथित वीडियो में उन्हें सरकार के किसी मंत्री से बातचीत करते दिखाया था। इसके बाद उन्हें टीम से बाहर किया गया था।
News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker