Thursday, November 10, 2011

उप्र, गुजरात चुनाव में कांग्रेस की नैया के असल खेवनहार राहुल गांधी !

नई दिल्ली,(10/11/11)(Tehelkanews)

उत्तरप्रदेश, पंजाब, गुजरात सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस की नैया के असल खेवनहार राहुल गांधी ही होंगे। पार्टी में जिस तरह से चुनावी खाका तैयार हो रहा है उसके मुताबिक चुनाव प्रचार में राहुल गांधी की केंद्रीय भूमिका होगी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी चुनिंदा बड़ी रैलियों में ही शिरकत करेंगी। वहीं प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यक्रम भी सीमित होंगे।



पार्टी की चुनावी रणनीति से जुड़े एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक उत्तरप्रदेश में राहुल गांधी सघन संपर्क,छोटी छोटी सभाओं के अलावा बड़ी रैली करेंगे। पंजाब, गुजरात, उत्तराखंड में कार्यकर्ता अभी से उनके कार्यक्रमों की मांग कर रहे हैं। कांग्रेस नेता मान रहे हैँ कि सबसे ज्यादा क्रेज राहुल गांधी को लेकर है।







कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी को पार्टी की कमान पूरी तरह से सौंपना औपचारिकता भर है। दरअसल पार्टी में जिस तरह से माहौल बना है उसे देखते हुए अब कार्यकर्ताओं की निगाह उनपर ही है। यूपी मंे जिन 135 प्रत्याशियों की :ाोषणा हुई है, उनमें से अधिकांश राहुल को अपने क्षेत्रों में ले जाने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। हालांकि यूपी अकेला राज्य है जहां से प्रियंका को भी चुनाव प्रचार में उतारने की मांग स्थानीय नेता कर रहे हैं। पार्टी इस बारे में अपना मना भी बना चुकी है। चुनाव अभियान परवान चढ़ने पर प्रियंका प्रचार के लिए मैदान में उतरेंगी।







राहुल गांधी 14 नवंबर को यूपी के फूलपुर में बड़ी चुनावी रैली करेंगे। इसके बाद से उनके क्षेत्रवार लगातार कार्यक्रम होंगे। प्रदेश के सभी मुख्यालयों पर उनका एक दौरा जरूर होगा। भट्टा पारसौल में चुनावी मुहिम के दौरान राहुल का फिर से दौरा होगा। इसके अलावा वे ज्यादा से ज्यादा दलित बहुल गांवों में लोगों से मेल मुलाकात करेंगे। प्रदेश में चुनाव लड़ रहे सभी प्रमुख नेताओं के क्षेत्रों में राहुल का कार्यक्रम होने की संभावना है। पंजाब,गुजरात और उत्तराखंड में भी राहुल गांधी के कार्यक्रम सभी मुख्यालयों के अलावा कांग्रेस के लिए मजबूत मानी जाने वाली सीटों पर हांेगे।



संबंधित राज्यों के प्रभारियों के अलावा कांग्रेस महासचिव अपने स्रोत से मजबूत सीटों का पूरा ब्यौरा एकत्र कर रहे हैं।चुनावी तैयारियों में लगी टीम क्षेत्रवार फीडबैक अभी से ले रही है। रणनीतिक टीम के एक सदस्य ने कहा कि हमने हर क्षेत्र के आंकड़े एकत्र किए हैं। वहां के जाति, वर्ग के समीकरण भी जुटाए गए हैं।







सीटों को श्रेणीवार विभाजित किया गया है। जो सीट सबसे मजबूत होगी वहां सबसे अधिक जोर लगाया जाएगा जिससे जीत की संभावना पुख्ता होगी। जिन सीटों पर कांग्रेस नहीं जीती लेकिन उसे अच्छे वोट मिलते रहते हैं वहां भी कांग्रेस पूरा फोकस करेगी।


News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker