Monday, November 28, 2011

वीरू की कप्‍तानी में वेस्‍टइंडीज को धोएगी टीम इंडिया, बल्‍लेबाज बनेंगे चुनौती

कटक.29-11-2011-(प,प)

भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को यहां पहले वनडे क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज से दो-दो हाथ करेगी। टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत चुकी मेजबान टीम का वनडे में भी पलड़ा भारी है। इंडीज ने भी इस दौरे में अपने प्रदर्शन में लगातार सुधार किया है। टेस्ट सीरीज भुलाकर वह वनडे में भारत को चुनौती देने का तैयार है। दोपहर ढाई बजे से यह मैच शुरू होगा। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को विश्राम दिया गया है। इस सीरीज में टीम की कमान वीरेंद्र सहवाग संभालेंगे। उनकी कप्तानी में भारत ने सात में से चार मैच जीते हैं। एक बार फिर उनके पास खुद को बेहतर कप्तान साबित करने का मौका होगा। टीम में शामिल 15 खिलाड़ियों में सिर्फ चार सहवाग, गंभीर 30 से अधिक उम्र के हैं।

मेजबान की ताकत बल्लेबाजी:टीम इंडिया की ताकत बल्लेबाजी है। उसके पास सहवाग, गंभीर के रूप में बेहतरीन सलामी जोड़ी है। मध्यक्रम में सुरेश रैना, विराट कोहली, रोहित शर्मा होंगे। विकेटकीपर पार्थिव पटेल और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा भी बल्लेबाजी को मजबूती प्रदान करेंगे। गेंदबाजी में स्पिन आक्रमण की अगुवाई रविचंद्रन अश्विन संभालेंगे। तेज गेंदबाजी का दारोमदार विनय कुमार, उमेश यादव और वरुण आरोन पर रहेगा। यह देखना रोचक होगा कि सहवाग चार विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरते हैं या तीन के साथ। अगर वे तीन गेंदबाज चुनते हैं, तो अजिंक्य रहाणे या मनोज तिवारी को भी अंतिम 11 में जगह मिल सकती है। कटक में वनडे जीतने का भारत का रिकॉर्ड भी शानदार रहा है। सहवाग सात वनडे में कप्‍तानी कर चुके हैं और चार में भारत को जीत दिलवा चुके हैं।

बदले-बदले हैं मेहमान :वेस्टइंडीज की वनडे टीम में सात ऐसे खिलाड़ी हैं, जो टेस्ट टीम में नहीं थे। कप्तान डैरेन सैमी को उम्मीद होगी कि इनकी मदद से टीम इस दौरे में पहली जीत दर्ज करने में कामयाब रहेगी। खासकर कीरन पोलार्ड, आंद्रे रसेल, लेंडल सिमंस, डांजा हयात का प्रदर्शन मैच के परिणाम को काफी प्रभावित करेगा।

प्रवीण की जगह अभिमन्यु मिथुन : वनडे सीरीज से पहले प्रवीण कुमार के चोटिल होने से टीम इंडिया को झटका लगा है। कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने सोमवार को बताया, 'प्रवीण को कुछ तकलीफ है। इस कारण वे पहले तीन वनडे मैचों में नहीं खेल सकेंगे।

उनकी जगह अभिमन्यु मिथुन को पहले तीन वनडे के लिए टीम में शामिल किया गया है। प्रवीण कुमार को इंग्लैंड दौरे में टखने की चोट के कारण परेशान होना पड़ा था। इससे पहले वे कोहनी की चोट के कारण विश्वकप में भी नहीं खेल पाए थे। वे वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में टेस्ट से भी बाहर रहे।


News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker