Tuesday, November 22, 2011

इस तरह खुल रहे हैं कंपनियों के राज़!

(22/11/11)(Tehelkanews)

सोशल नेटवर्किंग साइटों के बढ़ते इस्तेमाल ने कॉर्पोरेट जगत के लिए नई मुश्किल खड़ी कर दी है। दरअसल इन साइटों के जरिए अब कंपनियों की 'जासूसी' बेहद आसान हो गई है। आईटी कंपनी इलिटकोर टेक्नोलॉजी की सुरक्षा से संबंधित इकाई साइबरोम के एक अध्ययन के अनुसार, सोशल नेटवर्किंग साइटों के जरिए किसी कंपनी के बेशकीमती व्यावसायिक रहस्य कंपनी के कर्मचारियों या पूर्व कर्मचारियों द्वारा लीक किया जा सकता है।

साइबरोम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (उत्पाद प्रबंधन) अभिलाष सोनवाणे का कहना है कि आपको सिर्फ कंपनी की सोशल नेटवर्किंग साइट पर जाने की जरूरत है। उससे भी खराब स्थिति यह है कि किसी इंटरनेट सर्च विशेषज्ञ के जरिए आप कोई गोपनीय जानकारी मिनटों में पा सकते हैं, जिसके लिए पहले बरसों लगते थे। उन्होंने बताया कि किसी भी कर्मचारी या पूर्व कर्मचारी की सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर गतिविधियों की निगरानी कर कंपनी के बारे में मसलन मूल सिद्धान्त, संचार का तरीका, उद्योग का वातावरण और कर्मचारी के उत्साह आदि के बारे में बिना संगठन में घुसे जानकारी हासिल की जा सकती है।

साइबरोम ने इसी साल यह अध्ययन किया था जिसमें 20 लघु एवं मझोले उद्यमों को चुना गया और यह देखा गया कि सोशल मीडिया या नेटवर्क पर उनकी उपस्थिति से क्या जानकारी पाई जा सकती है। यह अध्ययन अमेरिका, भारत, जर्मनी, ब्रिटेन, सिंगापुर तथा ऑस्ट्रेलिया के 20 संगठनों पर किया गया। सोनवाणे ने बताया कि अध्ययन में आईटी, विनिर्माण, फार्मा, मानव संसाधन, बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र के अलावा सलाहकार, मीडिया और यहां तक की मनोरंजन क्षेत्र की कंपनियां शामिल थीं।उन्होंने कहा कि हमें सोशल नेटवर्किंग साइटों के जरिए इस तरह की सूचनाएं प्राप्त हुईं कि कर्मचारियों को समय पर वेतन नहीं मिल रहा है, संगठन में पैसा आया है, वेतन के चेक बाउंस हो रहे हैं। ऐसे में कर्मचारी नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं।






News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker