Friday, November 25, 2011

मुंबई टेस्ट चौथा दिन लाइव : ओझा ने दिलाया टीम इंडिया को पहला विकेट

अगर ऐसी भारी भूल नहीं होती, तो तीसरे दिन ही टूट जाता सपना Share महाशतक के साथ-साथ \'सोने के सौ सिक्के\' भी निकले हाथ से Share20 सचिन के \'भाग्य\' ने भी छोड़ा साथ, वाडेकर का टूट गया सपना Share4 वो 10 पारियां, जिसे याद नहीं रखना चाहते मास्टर ब्लास्टर Share11 महाशतक से चूके सचिन, बॉलीवुड, क्रिकेट जगत भी मायूस Share35 मुंबई। वानखेड़े स्टेडियम में भारत-वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन कैरिबियाई टीम ने दूसरी पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 16 रन बना लिए हैं। किर्क एडवर्ड्स और ब्राथवेट क्रीज पर टिके हुए हैं।

वेस्टइंडीज को दूसरी पारी में पहला झटका बराथ के रूप में गिरा। वे 3 रन बनाकर प्रज्ञान ओझा का शिकार बने। वीवीएस लक्ष्मण ने उनका शानदार कैच लपका।

टीम इंडिया की पहली पारी 482 रन सिमट गई। टीम इंडिया की तरफ से सर्वाधिक रन आर. अश्विन ने लगाए। उन्होंने करियर का पहला टेस्ट शतक लगाया और 103 रन बनाकर आउट हुए।

वहीं, सचिन के महाशतक का इंतजार कर रहे तमाम क्रिकेट प्रशंसकों को जोरदार झटका लगा। सचिन तेंडुलकर महाशतक से सिर्फ 6 रन दूर रह गए और रामपॉल की गेंद पर 94 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रामपॉल की गेंद को उन्होंने कट किया, लेकिन वो गेंद स्लिप में खड़े सैमी के हाथों में चली गई और सचिन को पवेलियन लौटना पड़ा। टीम इंडिया के लिए यह सबसे बड़ा झटका है।

आज वीवीएस लक्ष्मण के रूप में टीम इंडिया को चौथा झटका लगा। वे आज के दिन के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही सैमुअल्स को कैच थमा बैठे और 32 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद सचिन तेंडुलकर महाशतक से चूक गए और 94 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

फिर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी 8 रन बनाकर सैमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। धोनी के बाद विराट कोहली बिशू की गेंद पर 52 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ईशांत शर्मा के रूप में टीम इंडिया को आठवां झटका लगा। वे 5 रन बनाकर सैमुअल्स का शिकार बने। फिर पहला टेस्ट मैच खेल रहे वरुण आरोन 4 रन बनाकर सैमुअल्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। आर. अश्विन के रूप में टीम इंडिया का अंतिम विकेट गिरा।

तीसरे दिन के खेल में भारतीय बल्लेबाजों का जलवा रहा। खेल के शुरुआत में ही वेस्टइंडीज की पूरी पारी 590 रन पर ऑल आउट हो गई। इसके अलावा वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर ने टीम को तेज शुरुआत दिलाई। लेकिन सहवाग 37 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद गंभीर 55 और राहुल द्रविड़ 82 रन बनाकर आउट हुए। इसके साथ ही द्रविड़ ने टेस्ट करियर में अपने 13000 रन भी पूरे किए।

तीसरे दिन के खेल समाप्ति तक टीम इंडिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 281 रन बना लिए थे। सचिन तेंडुलकर 67 और वीवीएस लक्ष्मण 32 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे थे।

टेस्ट के दूसरे दिन डैरेन ब्रावो का जलवा रहा। उन्होंने शानदार शतक लगाया और 166 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अंतिम सत्र में पहला टेस्ट मैच खेल रहे वरुण आरोन और फिरकी गेंदबाज आर. अश्विन का जलवा दिखा। अंतिम सत्र में आरोन ने 3 विकेट लिए, जबकि अश्विन के नाम दो विकेट रहा। उल्लेखनीय है कि अश्विन ने पहले दिन भी दो विकेट लिया था।

दूसरे दिन के खेल समाप्ति तक वेस्टइंडीज ने 9 विकेट के नुकसान पर 575 रन बना लिए थे। बिशू 2 और फिडेल एडवर्ड्स 7 रन बनाकर नाबाद थे।

मैच के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कैरिबियाई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों पर पूरी तरह से हावी रहे। बल्लेबाजी के लिए उतरे सभी चार बल्लेबाजों (बराथ, ब्राथवेट, एडवर्ड्स और ब्रावो) ने अर्धशतक लगाया।

पहले दिन सिर्फ आर. अश्विन ही विकेट लेने में सफल हो पाए। उन्होंने दो विकेट लिए। इसके अलावा सभी गेंदबाज विकेट की तलाश में पसीने बहाते रहे, लेकिन सफलता नहीं मिली। पहले दिन के खेल समाप्ति तक वेस्टइंडीज ने 2 विकेट के नुकसान पर 267 रन बना लिए थे। किर्क एडवर्ड्स 65 और डैरेन ब्रावो 57 रन बनाकर नाबार रहे।

दिल्ली और कोलकाता में वेस्टइंडीज को मात देकर भारत पहले ही सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुका है। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में पांच विकेट से हराया है, जबकि कोलकाता के ईडन गार्डन में एक पारी और 15 रन से करारी शिकस्त दी है।


News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker