Sunday, November 14, 2010

मक्का में हज यात्रा शुरू हुई

दुनिया भर से आये 25 लाख से अधिक हज यात्रियों ने रविवार को मुसलमानों के सबसे पाक शहर माने जाने वाले मक्का से अपनी हज यात्रा रविवार से शुरू कर दी।



पैगंबर हजरत मोहम्मद की मक्का से मीना तक की यात्रा की याद में हर साल होने वाली हज यात्रा के दौरान सभी हजयात्री उसी मार्ग का अनुसरण करते हैं। तीन किलोमीटर लंबी इस यात्रा को लोग पैदल अथवा वाहनों के जरिए पूरा करते हैं। पांच दिनों तक चलने वाली इस यात्रा के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।



हजारों मुस्लिम जायरीन मक्का से मीना के शिविरों में आ रहे हैं ताकि सभी रस्मों की तैयारी कर सकें। अनेक लोग बस के जरिए आए जबकि कुछ रातभर पैदल चलकर मीना पहुंचे। मीना मक्का के पांच किलोमीटर पूर्व में एक छोटा सा गांव है। अधिकारियों ने बताया कि 17 लाख विदेशी जायरीनों को परमिट दिए गए हैं और दो लाख और परमिट सऊदी अरब और अन्य पड़ोसी खाड़ी देशों के जायरीनों को जारी किये जाएंगे। इस साल उन जायरीनों के खिलाफ कार्रवार्इ की जा रही है जिनके पास जरूरी दस्तावेज नहीं हैं।



सऊदी अरब में वार्षिक हज यात्रा की शुरूआत कर रहे मुस्लिमों के पास भीड़भाड़ से बचने का एक नया रास्ता है। अब वे पवित्र स्थलों तक एलिवेटेड लाइट रेल के माध्यम से सफर कर सकेंगे।

मक्का मेट्रो नाम की ट्रेन परियोजना का पहला चरण जायरीनों को मीना, अराफात और मुज्दालीफा के बीच लाएगा और ले जाएगा।



सऊदी अरब के आंतरिक सुरक्षा मंत्री शहजादा नाएफ पहले ही हजयात्रा के दौरान आतंकी हमले की आशंका जता चुके हैं। हालांकि अलकायदा ने रविवार को कहा कि हजयात्रा को निशाना बनाने का उसका कोई इरादा नहीं है।


News From: http://www.s7News.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker