Thursday, December 1, 2011

एफडीआई: अन्ना भी खिलाफ, रामदेव ने पीएम को कहा-दलाल, कांग्रेस फैसले पर कायम

नई दिल्‍ली.-01-12-2011-(प,प)

किराना कारोबार में विदेश निवेश को मंजूरी देकर बुरी तरह घिर चुकी सरकार पर अब बाबा रामदेव ने हमला बोला है। रामदेव ने इस मुद्दे पर सीधे तौर पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर निशाना साधा हैं। वहीं, सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने कहा है कि भारत में लोकतंत्र है और सरकार को जनता की आवाज सुनते हुए एफडीआई के फैसले को वापस लेना चाहिए। लेकिन लगता है कि बाबा रामदेव और अन्ना हजारे के विरोध का सरकार पर कोई खास असर नहीं पड़ा रहा है। क्योंकि कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने साफ कर दिया है कि उनकी सरकार इस फैसले पर कायम रहेगी (विस्तृत खबर पढ़ने के लिए रिलेटेड आर्टिकल पर क्लिक करें)।

रामदेव ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'देश के प्रधानमंत्री विदेशी कंपनियों की दलाल की तरह व्‍यवहार करते हैं। प्रधानमंत्री किराना में विदेशी दुकानों की ऐसे वकालत करते हैं, जैसे वो वालमार्ट के प्रेसिडेंट हों।'

कांग्रेस प्रवक्‍ता शकील अहमद ने योग गुरु की टिप्‍पणी पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा, 'बाबा रामदेव योग ही कराएं और ऐसे मामलों से थोड़ा दूर ही रहें तो अच्‍छा होगा।'

इस बीच, रीटेल में एफडीआई के मुद्दे पर संसद में हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा है। विपक्ष के हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही बुधवार को भी पूरे दिन के लिए स्‍थगित करनी पड़ी। बुधवार सुबह जैसे ही दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू हुई, विपक्षी दलों के साथ-साथ सत्ताधारी गठबंधन के कुछ सहयोगी दलों ने भी एफडीआई के मुद्दे पर हंगामा शुरू कर दिया।

हंगामा जारी रहता देख दोनों सदनों के पीठासीन अधिकारियों ने कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी। दोबारा जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो स्थिति पहले जैसी ही बनी रही और हंगामा जारी रहा। इसकी वजह से दोनों सदनों की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

विपक्षी दल सरकार द्वारा खुदरा कारोबार के क्षेत्र में एफडीआई को दी गई अनुमति वापस लेने की मांग कर रहे हैं। विपक्षी दलों के साथ ही यूपीए में शामिल तृणमूल कांग्रेस और डीएमके ने भी इस कैबिनेट के इस फैसले को वापस लेने की सरकार से मांग की है।

यही नहीं, कांग्रेस के अंदर भी इस मुद्दे पर मतभेद खुल कर सामने आ गए हैं। केरल कांग्रेस के अध्यक्ष रमेश चेन्निथला और यूपी से कांग्रेस सांसद संजय सिंह तथा वरुण ऐरन ने खुलकर इसका विरोध किया है।


News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker