Tuesday, December 27, 2011

पीएम ने ठुकराई अन्ना की मांग

नई दिल्‍ली.(27/12/11)(Tehelkanews)

लोकसभा में लोकपाल बिल पर जारी बहस के बीच सरकार में इस बिल को पारित कराने की जल्‍दबाजी है। ऐसी खबर है कि सरकार लोकपाल बिल पर संशोधन प्रस्‍ताव लाने की तैयारी में है।



लोकपाल बिल पर विपक्ष और टीम अन्ना के सवालों का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने लोकसभा में कहा कि पूरा देश हमारी ओर देख रहा है। उन्होंने सीबीआई को लोकपाल के दायरे में लाने से इनकार करते हुए कहा कि राज्यों में भी लोकायुक्त भी उतना ही अहम है, जितना केंद्र का लोकपाल। जब तक ऐसा नहीं होगा तब तक भ्रष्टाचार खत्म नहीं होगा। सीबीआई को लोकपाल के दायरे में लाने के सवाल पर मनमोहन सिंह ने कहा, \'हम ऐसी संस्था का निर्माण नहीं कर सकते जो बाकी सभी संस्थाओं को ध्वस्त कर दे।\' उन्होंने कहा, \'लोगों के प्रतिनिधि के तौर पर काम करते हुए हमें लोगों के भरोसें पर खरा उतरते हुए लोकपाल लाएंगे। लोकतंत्र में लोगों का चुनाव ही सबसे महत्वपूर्ण और सर्वोपरि है।\' प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकपाल कानून पर सभी पार्टियों में आम सहमति बने और यह कानून पास हो।



इस समय कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक जारी है। बैठक में प्रधानमंत्री, सोनिया गांधी के अलावा कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं। बैठक में लोकपाल बिल में संभावित संशोधन पर विचार विमर्श हो रहा है। इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्रियों के साथ लोकपाल विधेयक में संभावित संशोधनों को लेकर बैठक की है। इस बैठक में पी चिदंबरम भी मौजूद रहे।

सरकार ने कहा है कि लोकपाल बिल पर मंगलवार को ही वोटिंग होगी। पीएम मनमोहन सिंह ने यह बिल पारित होने का पूरा भरोसा जताया है। उन्‍होंने कहा कि यदि भरोसा नहीं होता तो बिल लाते ही नहीं।

बिल पर बहस की शुरुआत में विपक्ष की नेता सुषमा स्‍वराज ने बिल की खामियां गिनाते हुए दो अहम संशोधन बताए। भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि यह बिल खामियों से भरा है। ऐसा बिल लाकर सरकार ने देश के संघीय ढांचे पर आघात किया है। केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्‍बल ने सुषमा के आरोपों पर पलटवार किया। उन्‍होंने बीजेपी पर गहरी साजिश रचने का आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी नहीं चाहती कि लोकपाल बिल संसद में पारित हो


News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker