Sunday, December 25, 2011

पहली जनवरी से एक रुपये बढ़ेंगे पेट्रोल के दाम?

नई दिल्‍ली.(26/12/11)(Tehelkanews)

पेट्रोल की कीमतों में अगले महीने एक रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो सकती है। भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले और कमजोर हो रहा है, ऐसे में कच्‍चे तेल का आयात महंगा हो रहा है।सरकारी तेल कंपनियों को पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि करने से पहले मंत्रालय की हरी झंडी लेनी पड़ेगी क्‍योंकि उत्‍तर प्रदेश और पंजाब सहित पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है।इससे पहले खबरें आ रही थी कि रुपए के गिरने की वजह से पेट्रोल की कीमतें 15 दिसंबर की रात से बढ़ाई जा सकती हैं, लेकिन रुपए की हालत सुधरने के बाद पेट्रोल की कीमतों में उछाल की आशंका खत्म हो गई। इस बीच राहत की खबर यह भी आई कि आरबीआई ने रेपो और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया।

तेल कंपिनयों ने नवंबर के महीने में पेट्रोल के दामों में दो बार कटौती की थी। 30 नवंबर को पेट्रोल की कीमत में 78 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई थी जबकि 16 नवंबर को भी पेट्रोल की कीमत में 2 रुपए 22 पैसे की कमी की गई थी।



सरकारी तेल कंपनी के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया, 'गैसोलीन की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतें कमोबेश स्थिर बनी हुईं हैं लेकिन रुपये का भाव गिरकर 52.70 प्रति डॉलर हो गया है। घाटे की भरपाई के लिए प्रति लीटर 85 पैसे बढ़ाने की जरूरत है। स्‍थानीय बिक्री कर को जोड़ दिया जाए तो यह करीब 1.02 रुपये पड़ता है।'सरकारी तेल कंपनियां हर महीने में दो बार तेल कीमतों की समीक्षा करती हैं। अगली समीक्षा 31 दिसंबर को होनी है ऐसे में यदि तेल कंपनियां पेट्रोल की कीमतें बढ़ाने का फैसला करती हैं तो नई दरें एक जनवरी से लागू हो जाएंगी।






News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker