Thursday, December 1, 2011

कलाम का अपमान करने वाले अमेरिकी अधिकरियों की नौकरी गई

नई दिल्ली.-02-11-2011-(प,प)

अमेरिका के एक हवाई अड्डे पर भारत के पूर्व राष्ट्रपति ऐपीजे अब्दुल कलाम का अपमान करने वाले दो अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है। यह जानकारी गुरुवार को राज्यसभा को दी गई। गौरतलब है कि सितंबर में अमेरिकी यात्रा के दौरान पूर्व राष्ट्रपति ऐपीजे अब्दुल कलाम की दो बार सुरक्षा जांच की गई थी। कलाम की जांच करते हुए विशिष्ट लोगों को दी जाने वाली विशेष सुविधाओं का ध्यान नहीं रखा गया था।

कलाम जब विमान में बैठ गए थे तब दोबारा दो अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी उनके पास आए थे और उनके यह बताने पर भी कि वो भारत के पूर्व राष्ट्रपति हैं उनका जैकेट और जूते उतरवा लिए थे।

विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने गुरुवार को राज्यसभा को दिए गए एक लिखित जवाब में बताया कि एक नवंबर को वाशिंग्टन में अमिरीक दूतावास के और अमेरीका की ट्रांस्पोर्ट सुरक्षा प्राधिकरण (टीएसए) के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में भारत को कलाम का अपमान करने वाले दोनों अमेरिकी अधिकारियों को नौकरी से निकाले जाने की जानकारी दी गई थी। टीएसए अधिकारियों ने भारत को कलाम की सुरक्षा जांच की प्रक्रिया का दोबारा रिव्यू करने का आश्वासन भी दिया था।

इससे पहले टीएसए के मुखिया जॉन एस. पिस्टल ने 20 अक्टूबर 2011 को कलाम को पत्र लिखकर सुरक्षा जांच के दौरान हुए घटनाक्रम पर माफी मांग ली थी। वहीं 13 नवंबर को भारत में अमेरीकी दूतावास ने भी एक पत्र जारी कर इस घटना पर अफसोस जताया था।


News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker