Thursday, November 17, 2011

अमृतसर से बर्मिघम जा रहे विमान को वियना में रोका

बर्मिघम ,(17/11/11)(17/11/11)

सोचिए जिस हवाईजहाज की टिकट लेकर आप उसमें सवार हों, वह आधे रास्ते पहुंचे और एयरलाइन स्टाफ आपको धमकी देने लगे कि विमान में तेल भरवाओ नहीं तो उतर जाओ। तो आप पर क्या बीतेगी? जी हां, अमृतसर से बर्मिघम के लिए एक सप्ताह पहले रवाना हुए चार फ्लाइटों के करीब 600 भारतीय यात्रियों को कुछ ऐसी ही स्थिति से गुजरना पड़ा।वियना एयरपोर्ट पर इन्हीं में से एक प्लेन उतार लिया गया और एयरलाइन स्टाफ ने कहा कि हम आगे जाने का खर्च नहीं उठा सकते। अगर आपको अपने घर पहुंचना है तो 23,000 पाउंड की व्यवस्था कीजिए नहीं तो यहीं से प्लेन से उतर जाइए। 6 घंटे एयरपोर्ट पर यात्रियों और स्टाफ के बीच जमकर बवाल मचा, आखिरकार बेचारे यात्रियों ने किसी तरह धन का जुगाड़ किया और फिर प्लेन रवाना हुआ।



डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार आस्ट्रिया की कोमटेल एयर कैरियर से उन्होंने बुकिंग कराई थी। कंपनी के चार हवाईजहाज यात्रियों को लेकर अमृतसर से बर्मिंघम के लिए रवाना हुए। पर रास्ते में प्लेन को वियना एयरपोर्ट पर रिफ्यूलिंग के लिए उतार दिया गया। एयरपोर्ट पर लैंड करते ही स्टाफ ने जब यात्रियों को बताया कि चूंकि एयरलाइन के पास यात्रा के अंतिम चरण के लिए री-फ्यूलिंग कराने के पैसे नहीं हैं, इसलिए आप लोगों को पैसे देना होगा। पता चला कि लैंडिंग फीस और टैक्स का बकाया कंपनी का करीब 24,000 पाउंड हो गया था।



यात्रियों ने जब इस बात का विरोध शुरू किया तो उनसे कह दिया गया कि जो पैसे नहीं दे सकता, वह इस प्लेन से उतर जाए और आगे बर्मिघम तक खुद ही पहुंच जाए। 6 घंटे वियना एयरपोर्ट पर भारी बवाल होने के बाद डरे-सहमे यात्रियों ने आखिरकार उधार लेकर, या एटीएम से पैसे निकालकर किसी तरह प्रति व्यक्ति 130 पाउंड के हिसाब से जुगाड़ किया और घर के लिए रवाना हुए। इन यात्रियों में कुछ ऐसे भी थे, जिन्हें अपने रिश्तेदारों से उधार लेना पड़ा। 34 साल के दलविंदर बत्रा ने बताया कि उनकी 80 साल की नेत्रहीन रिश्तेदार को इसके कारण दवा नहीं मिल सकी। उन्होंने हमारे साथ बेहद खराब व्यवहार किया।



सतबर्ग निज्जर ने बताया कि आधे रास्ते में विमान के स्टाफ ने बताया कि उनकी कंपनी की माली हालत ठीक नहीं है और उन्होंन लैंडिंग फीस और टैक्स जमा नहीं किए हैं, यह बकाया करीब 24 हजार पाउंड का हो गया है। इसके बाद उन्होंने प्लेन के पास बसें लगवा दीं और कहा कि जो भी पैसा नहीं देगा, उसे यहीं प्लेन से उतार दिया जाएगा। इसके बाद मामला गर्म होने पर ऑस्ट्रियन पुलिस ने बीच-बचाव किया। वूल्वरहैम्प्टन के 57 साल वर्षीय त्रिलोचन सिंह ने बताया कि हमें कोई कुछ भी नहीं बता रहा था। उन्होंने हमें एटीएम के सामने कर दिया, वह बस हमसे पैसा चाह रहे थे साथ ही पैसा नहीं देने पर सामान फेंकने की धमकी दे रहे थे। हमारे करीब 6 घंटे इस मानसिक तनाव से गुजरे।





यहीं पहुंचना था



इसी एयरलाइन की एक और फ्लाइट सीओई 702 यात्रियों को ले जाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी के ग्रीन सिग्नल के इंतजार में है। संबंधित एयरलाइन की तरफ से अथॉरिटी को लैंडिंग व अन्य चार्जिज जमा नहीं करवाए गए हैं। नतीजतन चार्टर विमान अमृतसर के श्री गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर खड़ा है। हालांकि प्रशासनिक दखलंदाजी के बाद संबंधित यात्रियों को किसी अन्य फ्लाइट से जाने की इजाजत दे दी गई है। उधर बर्मिघम एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने कहा कि वह ऑस्ट्रिया की एयरलाइन के विलंब से आने की जांच कर रहे हैं।
News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker