Saturday, November 12, 2011

यदि तत्काल टिकट लेने जा रहे हैं तो जरा रूकें...

नई दिल्ली,(12/11/11)(Tehelkanews)

तत्काल कोटे के तहत बनाई जा रही टिकटों में भारी धांधली की शिकायतों के बाद रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने शुक्रवार को उसमें आमूलचूल परिवर्तन की घोषणा की। सीएजी ने टिकटिंग में हो रही धांधली की ओर रेल मंत्रालय का ध्यान आकृष्ट किया था। योजना को चाकचौबंद करने के लिए रेल मंत्री ने खुद मोर्चा संभाला।रेल मंत्री के मुताबिक अब जिनको वाकई जरूरत हो वही यात्री तत्काल के तहत ज्यादा रुपया चुकाने के बाद टिकट खरीद सकेंगे। इस कोटे से दलालों का कब्जा हटे इसलिए कोटे के तहत सुबह आठ बजे से दस बजे तक किसी भी एजेंट की टिकट बुक न करने की कड़ी हिदायत दी गई है।लेकिन आम आदमी के लिए भी तत्काल टिकट खरीदना अब उतना आसान नहीं रहेगा। पहचान-पत्र की फोटोकॉपी को टिकट फार्म के साथ नत्थी कर टिकट काउंटर पर देने के बाद ही टिकट लिया जा सकेगा। एक पीएनआर में केवल चार यात्रियों के नाम पर ही तत्काल टिकट की बुकिंग हो सकेगी। पहले एक पीएनआर पर छह सीटें बुक कराए जाने का प्रावधान था।

रेल मंत्री की कोशिशों को रेलवे संसदीय स्थाई समिति के सदस्य आम आदमी के लिए मुसीबतों का नया पुलिंदा मान रहे हैं। स्थाई समिति के सदस्य और बसपा नेता अंबेठ राजन ने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा, दलालों के चंगुल से निकलने की बजाय रेल मंत्री ने आम आदमी की मुश्किलें बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने सवाल किया कि कितने लोग अपने साथ हमेशा पहचान-पत्र लेकर चलते हैं। बिना पहचान-पत्र के तत्काल टिकट न मिलने के प्रावधान से बड़ी संख्या में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।



क्या होंगे नए नियम

- तत्काल कोटे के तहत एडवांस बुकिंग दो दिन की बजाय अब एक दिन पहले बुक कराई जा सकेगी। मसलन, दो तारीख को नई दिल्ली से चलने वाली ट्रेन की बुकिंग पहली तारीख को 8 बजे से की जा सकेगी।

- तत्काल टिकट रद्द करने के एवज में समूची राशि जब्त कर ली जाएगी। देरी से चल रही ट्रेन या फिर रेलवे की अन्य परेशानियों के कारण यात्रा रद्द करने पर किराया वापस किया जाएगा।

- टिकट खो जाने की स्थिति में पूरा किराया फिर से अदा करने पर ही उसी पीएनआर में तत्काल टिकट फिर से निकाला जा सकेगा।

- आठ तरह के पहचान पत्रों में से किसी एक की सेल्फ-अटेस्टेड-फोटो कॉपी के साथ ही टिकट के लिए अर्जी दी जा सकेगी।

- आधार पहचान पत्र बनने के बाद स्कीम को उससे जोड़ दिया जाएगा।

- इंटरनेट से तत्काल टिकट बनाने पर भी पहचान पत्र का विवरण देना होगा। यात्रा के दौरान टीटीई के मांगने पर वही पहचान पत्र दिखाना होगा।

- वेब-एजेंट को हर ट्रेन के लिए केवल एक तत्काल टिकट निकालने की अनुमति होगी।


News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker