Thursday, November 17, 2011

पोप-इमाम को किस करते दिखाने पर विवाद, ओबामा-जिंताओ भी ले रहे चुंबन

रोम,(17/11/11)Tehelkanews)

इटली के मशहूर कपड़ों के ब्रैंड बेनेटन ने उस विवादास्पद विज्ञापन को वापस ले लिया है, जिसमें पोप को एक इमाम को चूमते हुए दिखाया गया है। बेनेटन के ताज़ा विज्ञापनों में धर्मगुरुओं के अलावा कुछ नेताओं को एकदूसरे को चूमते हुए दिखाया गया है। लेकिन पोप और इमाम को आपत्तिजनक तरीके से दिखाने वाले विज्ञापन पर वेटिकन की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया आने के बाद बेनेटन ने इसे वापस ले लिया है। बेनेटन के पोस्टर में पोप बेनेडिक्ट 16 वें को मिस्र की राजधानी काहिरा की अल अजहर मस्जिद के इमाम अहमद अल तैय्यब को चूमते हुए दिखाया गया है।





वेटिकन के प्रवक्ता फेडेरिको लोमबार्डी ने एक बयान में कहा, \'कारोबारी फायदे के लिए प्रचार में होली फादर की तस्वीर के ऐसे इस्तेमाल की हमें इसकी तीखी आलोचना करनी चाहिए। यह बताता है कि पोप के लिए इन लोगों के मन में कोई सम्मान नहीं है। यह ईसाई धर्म को मानने वालों की भावनाओं को ठेस पहुंचाता है।\' बुधवार को पेरिस में लॉन्च हुए बेनेटन के पोस्टरों को पूरी दुनिया में स्टोर, अखबारों, मैगजीन और वेबसाइटों पर देखा गया।



बेनेटन के ताज़ा विज्ञापन में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को चीन के राष्ट्रपति हु जिंताओ को भी चूमते हुए दिखाया गया है। जबकि दूसरी तस्वीर में ओबामा वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्युजो शावेज को चूमते हुए दिख रहे हैं। अन्य पोस्टरों में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतेनयाहू, फिलीस्तीन के नेता महमूद अब्बास को, वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को जर्मनी की वाइस चांसलर एंजेला मर्केल को चूमते हुए दिखाया गया है। बेनेटन के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने भारतीय और पाकिस्तानी नेताओं की भी तस्वीरों को इसी तौर पर दिखाने के बारे में सोचा था। लेकिन उन्होंने सांस्कृतिक तौर पर संवेदनशील होने के नाते ऐसा नहीं किया। बर्लुस्कोनी को भी मर्केल को चूमते हुए पोस्टर तैयार किया गया था, लेकिन बर्लुस्कोनी के इस्तीफे के बाद इसे अंतिम समय पर अभियान से अलग कर दिया गया।



विवादास्पद विज्ञापन बेनेटन के लिए नई बात नहीं है। 90 के दशक में बेनेटन ने अपने विज्ञापन में एक नन और पोप को चुंबन करते हुए दिखाया था। बेनेटन प्रबंधन ने ताज़ा विज्ञापन पर दी गई अपनी सफाई में कहा है कि ताज़ा विज्ञापन के जरिए उनकी कोशिश थी कि दुनिया में नफरत और मतभेद की दीवारों को गिरा दिया जाए।

ओबामा ने चेताया- चीन से डरता नहीं है अमेरिका, ड्रैगन का पलटवार


News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker