Sunday, November 20, 2011

एक और विश्व चैम्पियन बना भारत, कबड्डी में भी लहराया परचम

लुधियाना,(21/11/11)(Tehelkanews)

भारत ने कबड्डी में एक बार वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया है। पंजाब के लुधियाना शहर में कबड्डी की पुरुष टीम ने फ़ाइनल में कनाडा को हराया जबकि भारतीय महिला टीम ने भी फ़ाइनल में जीत हासिल की।कबड्डी में पारंपरिक तौर से भारत का दबदबा रहा है और भारत ने जीत के इस क्रम को टूटने नहीं दिया। पिछली बार भी भारत ने ही विश्व कप जीता था। भारत इटली को सेमीफ़ाइनल में हराकर फ़ाइनल तक पहुँचा था जबकि कनाडा ने पाकिस्तान को कड़े सेमीफ़ाइनल मुकाबले में हराया था। पाकिस्तान पिछली बार उपविजेता था।



भारतीय महिला कबड्डी टीम ने फ़ाइनल में इंग्लैंड को मात दी। पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने सभी महिला खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी देने का ऐलान भी किया है। महिलाओं को विश्व कप में पहली बार शामिल किया गया है।



दो-तीन पहले ही महिला टीम की बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी जिसमें कई खिलाड़ियों को चोट भी आई थी। विश्व कप के उदघाटन समारोह में जहाँ शाहरुख़ खान को बुलाया गया था वहीं समापन समारोह में अक्षय कुमार और दीपिका पादुकोण पहुँचे हुए थे।



हालांकि इस बार का कबड्डी विश्व कप डोपिंग के मामलों को लेकर विवाद के घेरे में रहा। ऑस्ट्रेलिया की टीम को डोपिंग मामलों के कारण बाहर कर दिया गया था।

(साभार बीबीसी)
News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker