Thursday, September 29, 2011

प्रणब मुखर्जी ने 2 जी नोट से पल्ला झाड़ा, कहा-चिट्ठी में मेरे विचार नहीं

नई दिल्‍ली,29/09/11 (प,प)



कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने 2 जी मामले पर वित्त मंत्रालय के विवादित नोट को लेकर मचे सियासी बवाल को आज शांत करने की कोशिश की। इसके बाद वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी और गृह मंत्री पी. चिदंबरम ने प्रधानमंत्री के आवास पर उनसे करीब २५ मिनट तक मुलाकात की। इन्हीं कोशिशों का नतीजा है कि वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी प्रेस को संबोधित करने के लिए तैयार हो गए। सूत्रों के हवाले से मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक शाम को करीब ६ बजे प्रणब मुखर्जी नॉर्थ ब्लॉक के बाहर मीडिया को संबोधित करेंगे। लेकिन चिदंबरम इस मुद्दे पर आज मीडिया से कोई बात नहीं करेंगे।



प्रधानमंत्री से मुलाकात से पहले चिदंबरम के नाराज होने की खबर आई थी। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार के दो मंत्रियों-सलमान खुर्शीद और वी. नारायण सामी को चिदंबरम को मनाने के लिए भेजा गया था। गृह मंत्रालय में चिदंबरम के साथ मुलाकात के बाद सलमान खुर्शीद ने कहा, \'ऑल इज़ वेल (चिंता कोई बात नहीं है, सब अच्छा है)।\'



इससे पहले 2जी पर नोट और वित्‍त मंत्री प्रणब मुखर्जी की पीएम को चिट्ठी के बाद पैदा हालात पर चर्चा के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष के निवास पर पार्टी के आला नेताओं की बैठक हुई। रक्षा मंत्री ए के एंटनी, सोनिया के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल, कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी सहित कई आला नेताओं ने इस बैठक में हिस्‍सा लिया। वित्‍त मंत्री प्रणब मुखर्जी भी इस बैठक में शामिल हुए। हालांकि गृह मंत्री पी चिदंबरम इस बैठक से नदारद रहे।



सूत्रों के मुताबिक सोनिया ने मीटिंग में प्रणब से कहा कि 2जी पर नोट से उठे विवाद को जल्‍द से जल्‍द खत्‍म किया जाए। प्रणब से तेलंगाना और गोवा में अवैध खनन जैसे अन्‍य मुद्दों पर भी ध्‍यान देने को भी कहा गया है। खबर आ रही है कि सोनिया गांधी आज शाम प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात करेंगी। इसके अलावा पी चिदंबरम की सोनिया गांधी से भी मिलने की संभावना है। इस बीच, चिदंबरम से उनके दफ्तर में केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद और वी. नारायण सामी मुलाकात कर रहे हैं।



इस्‍तीफे की धमकी



पी चिदंरबम 2 जी मामले में अपना नाम घसीटे जाने से नाराज हैं और सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर के मुताबिक उन्‍होंने धमकी दी है कि यदि इस मामले पर उनके बारे में जल्‍द ही स्थिति साफ नहीं हुई तो वह मंत्री पद छोड़ देंगे। पीएम के अमेरिका से लौटने तक कुछ नहीं बोलने का वादा करने वाले चिदंबरम अब भी चुप हैं। कल पीएम आवास पर टोनी ब्‍लेयर के सम्‍मान में आयोजित भोज में गृह मंत्री शरीक जरूर हुए लेकिन उन्‍होंने कुछ भी नहीं कहा।



ऐसी भी खबर है कि विपक्ष के हमलों से नाराज चिदंबरम मीडिया में अपनी सफाई पेश करना चाहते हैं लेकिन सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने उन्‍हें ऐसा करने से मना किया है। विपक्ष खासकर भाजपा ने चिदंबरम को इस मामले में व्‍यक्तिगत तौर पर हमला बोल दिया है। बीजेपी नेता सुषमा स्‍वराज ने यहां तक कह दिया है कि 2जी घोटाले के लिए चिदंबरम भी ए राजा की तरह जिम्‍मेदार हैं।



पीएम बनेंगे मध्‍यस्‍थ?



ताजा विवाद के बाद गृह मंत्री पी चिदंबरम की मुश्किलें घटेंगी या बढ़ेंगी, इस बारे में स्थिति आज साफ होने की उम्‍मीद है। चिदंबरम ने 2जी घोटाले में वित्‍त मंत्रालय के नोट पर सरकार से सफाई मांगी है तो प्रणब के पत्र के खुलासे ने गृहमंत्री के साथ प्रधानमंत्री की भी मुश्किलें बढ़ा दीं हैं। सिक्किम दौरे से लौटने के बाद उम्‍मीद है कि शाम को पीएम की मुखर्जी और चिदंबरम से मुलाकात हो और ताजा विवाद में मनमोहन सिंह की मध्‍यस्‍थता से कोई हल निकले।



सूत्रों के मुताबिक प्रणब और चिदंबरम 2जी पर वित्‍त मंत्रालय के नोट पर सरकार का रुख साफ करने के लिए साझा प्रेस कांफ्रेंस भी कर सकते हैं। हालांकि इसकी संभावना कम लग रही है। सियासी गलियारे में ऐसे कयास हैं कि सरकार इस मुद्दे पर जल्‍द ही बयान जारी कर सकती है। पीएम हाल में भूकंप और भूस्‍खलन से प्रभावित सिक्किम के कुछ जिलों का दौरा करने गए हैं। उनके शाम चार बजे दिल्‍ली लौटने का कार्यक्रम है। सूत्र बता रहे हैं कि पीएम के लौटने के बाद सात, रेसकोर्स रोड स्थित प्रधानमंत्री निवास पर कांग्रेस कोर कमेटी की अहम बैठक होगी जिसमें 2जी मामले में उठे विवाद पर चर्चा होगी।



प्रणब की चिट्ठी ने बढ़ाई मुश्किल





प्रधानमंत्री और सोनिया गांधी को अपनी सफाई में तल्ख चिट्ठी लिखने के बाद प्रणब मुखर्जी नाराज बताए जा रहे हैं (संबंधित खबर के लिए रिलेटेड लिंक पर क्लिक करें)। कोलकाता से लौटने के बाद वे पहले अपने दफ्तर पहुंचे। और इसके बाद बिना किसी से बात किए अपने घर चले गए। सूत्रों के मुताबिक इससे हरकत में आए शीर्ष नेतृत्व ने तीन वरिष्ठ मंत्रियों पीके बंसल, वी नारायणसामी और राजीव शुक्‍ला को प्रणब के घर भेजा। करीब 20 मिनट तक चली इस बैठक से क्‍या निकला, इसकी जानकारी मीडिया को नहीं दी गई और कहा गया कि यह \'नियमित बैठक\' थी। सरकार के वरिष्‍ठ मंत्री कमलनाथ ने साफ किया है कि प्रणब और चिदंबरम के बीच किसी तरह की 'लड़ाई' नहीं है, इसे मीडिया बढ़ाचढ़ाकर पेश कर रहा है।



जेपीसी के चेयरमैन पी सी चाको भी बुधवार रात मुखर्जी से मिलने उनके घर पहुंचे। सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर के मुताबिक जेपीसी चेयरमैन ने 2जी पर वित्‍त मंत्रालय के नोट और प्रणब की चार पन्‍नो की पीएम को लिखी चिट्ठी मांगी है। 2जी मामले की जांच जेपीसी भी कर रहा है। जेपीसी ने 2जी पर नोट से वित्‍त मंत्रालय से सफाई भी मांगी है। सुप्रीम कोर्ट सीबीआई को 2जी घोटाले में चिदंबरम की भूमिका की जांच के लिए कहेगा या नहीं, इसे लेकर स्थिति अभी साफ नहीं है लेकिन जेपीसी से साफ कर दिया है कि वो इस मामले में पूछताछ के लिए चिदंबरम को नहीं बुलाएगा।





उधर सुप्रीम कोर्ट में 2जी घोटाले में चिदंबरम की भूमिका के जांच के बारे में चल रही सुनवाई आज भी जारी रहेगी। कल कोर्ट में प्रशांत भूषण ने दलील दी कि सीबीआई चिदंबरम को बचा रही है। उन्‍होंने 2जी मामले की जांच की निगरानी एसआईटी से कराए जाने की भी मांग की। आरोप है कि सीबीआई ने केस से जुड़े ऐसे कई तथ्यों को अनदेखा किया, जिनकी पड़ताल जरूरी थी।


News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker