Friday, September 30, 2011

आज से घर बैठे मिलेगी आरसी

अमृतसर,30/09/11 (प,प)



नई गाड़ी या दो पहिया वाहन खरीदने के बाद रजिस्ट्रेशन (आरसी) करवाने के लिए आज से आपको डीटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब रजिस्ट्रेशन ऑटो डीलर ही करेंगे और वही वाहन की खरीद के एक सप्ताह में आपके घर आरसी पहुंचाएंगे। राज्य के परिवहन सचिव अनुराग अग्रवाल ने वीरवार को यह काम डीलरों को सौंप दिया। अनुराग व डीटीओ विमल सेतिया ने वीरवार को 'वाहन' नामक इस योजना की शुरुआत जीटी रोड स्थित प्रभात मोटर्स से की।



अनुराग ने कहा कि जिले के 23 डीलरों में से 12 डीलरों को इसके लिए अधिकृत कर दिया गया है। बाकी को अगले माह ऑनलाइन आरसी करने के अधिकार दे दिए जाएंगे। अब शोरूम से निकलने से पहले गाड़ी को पक्का नंबर जारी कर दिया जाएगा और इसके लिए स्टेट बैंक आफ इंडिया में ऑनलाइन टैक्स जमा हो सकेगा। उन्होंने बताया कि राज्य के 15 जिलों में इस मुहिम का आगाज हो चुका है और अन्य जिलों में भी इसे शुरू किया जाएगा।





रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

वाहन खरीदते समय वाहन की कीमत के साथ ही ग्राहक को आरसी फीस और वाहन टैक्स डीलर को देना होगा। इसकी उसे रसीद दी जाएगी। बदले में डीलर १क्0 से 300 रुपए तक यूजर चार्जिज भी लेगा। इसके एक सप्ताह के भीतर आरसी ग्राहक के घर स्पीड पोस्ट के माध्यम से पहुंच जाएगी। इसके अलावा ग्राहक खुद डीलर के पास जाकर आरसी प्राप्त कर सकता है। हालांकि डीटीओ विभाग ने आरसी व वाहन टैक्स जमा करने के यूजर चार्जिज निर्धारित नहीं किए हैं, लेकिन डीटीओ का कहना है कि अगर 300 रुपए से अधिक यूजर चार्जिज लेता है तो इसकी शिकायत उनके कार्यालय में की जा सकती है।



बढ़ सकती है डीलर्स की परेशानी



जेसी मोटर्ज के मालिक सुरेश का कहना है कि इससे डीलरों की परेशानी बढ़ सकती है। क्योंकि जब लड़की के परिवार वाले उसे दहेज में कोई गाड़ी देते हैं तो लड़के वाले गाड़ी की रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए तैयार नहीं होते। उनका तर्क होता है कि रजिस्ट्रेशन तो वधु पक्ष की तरफ से करवाया जाना है। इसलिए इस पर आने वाला खर्च वही वहन करेंगे। इस पर डीटीओ ने साफ कर दिया कि ऐसे ग्राहक को गाड़ी देने से मना कर दिया जाए। यदि बिना रजिस्ट्रेशन के कोई गाड़ी शोरूम से बाहर गई तो इसकी जिम्मेदारी डीलर की होगी। इसके लिए उसे कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि एक समय में डीलर की स्क्रीन पर 50 नंबर डिस्प्ले होंगे। ग्राहक इनमें से किसी भी एक नंबर का चयन कर सकता है।
News From: http://www.7StarNews.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker