Monday, November 15, 2010

श्रमिक विवाद पर मामले दर्ज

लिंक रोड थाना क्षेत्र में जापान की कंपनी एलाइड निप्पन लिमिडेट में श्रमिकों की मांग को लेकर फैक्ट्री प्रशासन व श्रमिकों की बीच खूनी संघर्ष में कंपनी के एचआर मैनेजर की अस्पताल में मौत हो गई। कम्पनी को सोमवार तक के लिए बन्द कर दिया गया है। पुलिस ने 27 लोगों को नामजद किया है जबकि 350 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर आठ लोगों को गिरफ्तार किया है।



गाजियाबाद स्थित इंडो जापानी ऑटो पार्ट्स कंपनी निप्पन में हुए संघर्ष में कंपनी प्रबंधन और मजदूर यूनियनों ने एक दूसरे पर आरोप लगाए हैं।



सेंटर आफ इंडियन ट्रेड यूनियन, जिसमें निप्पन के कर्मचारी भी सदस्य हैं, ने कहा है कि सहायक महाप्रबंधक (मानव संसाधन) योगेन्द्र चौधरी की मौत, कंपनी के प्रबंधन द्वारा मजदूरों को भड़काए जाने का नतीजा है। प्रबंधन ने अपने गार्डों के हथियार से मजदूरों पर फायरिंग की। वहीं कंपनी के प्रबंधन का कहना है कि यह पहले से तय हमला था, जिसमें मजदूरों ने लक्ष्य बनाकर हमला किया और प्रबंधक की मौत होने तकपिटाई की।



सीआईटीयू के राष्ट्रीय सचिव दीपांकर मुखर्जी ने बिजनेस स्टैंडर्ड से कहा कि कंपनी के सुरक्षाकर्मियों ने फायरिंग की, जिसकी वजह से मजदूर भड़क उठे। गाजियाबाद के साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया के यूनियन के सदस्यों ने कहा था कि वे मजदूरों पर हुई फायरिंग के विरोध में 16 नवंबर से हड़ताल पर जाएंगे, लेकिन बाद में वे डिप्टी लेबर कमिश्नर से सोमवार को बातचीत के लिए सहमत हो गए। लेकिन प्रबंधन से जुड़े लोग शनिवार को करीब 2 बजे फैक्टरी में गए और उन्होंने मजदूरों को गालियां और धमकियां देनी शुरू कर दी। साथ ही हथियारबंद सुरक्षाकर्मियों ने मजदूरों पर फायरिंग भी की। सीआईटीयू ने कहा कि इस घटना में मजदूर भी घायल हुए हैं, हालांकि उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि घायल मजदूर किस अस्पताल में भर्ती हैं।


News From: http://www.s7News.com

No comments:

 
eXTReMe Tracker